माँ बाप की सेवा

एक बालक अपने माँ-बाप की खूब
सेवा किया करता !
उसके दोस्त उससे कहते कि अगर इतनी सेवा तुमने
भगवान की की होती तो तुम्हे भगवान मिल
जाते !
लेकिन इन सब चीजो से अनजान वो अपने
माता पिता की सेवा करता रहा !
एक दिन उसकी माँ बाप की सेवा-भक्ति से खुश
होकर भगवान धरती पर आ गये !
उस वक्त वो बालक अपनी माँ के पाँव
दबा रहा था !
भगवान दरवाजे के बाहर से बोले-
दरवाजा खोलो बेटा मैं तुम्हारी माता-
पिता की सेवा से प्रसन्न होकर तुम्हे वरदान
देने आया हूँ !
बालक ने कहा -इंतजार करो प्रभु मैं
माँ की सेवा मे लगा हूँ !
भगवान बोले -देखो मैं वापस चला जाऊँगा !
बालक ने कहा -आप जा सकते है भगवान मैं
सेवा बीच मे नही छोड़ सकता !
कुछ देर बाद उसने
दरवाजा खोला तो क्या देखता है भगवान
बाहर खड़े थे !
भगवान बोले -लोग मुझे पाने के लिये कठोर
तपस्या करते है पर मैं तुम्हे सहज ही मे मिल
गया पर तुमने
मुझसे प्रतीक्षा करवाई !
बालक ने जवाब दिया -हे ईश्वर जिस माँ बाप
की सेवा ने आपको मेरे पास आने को मजबूर कर
दिया उन माँ बाप की सेवा बीच मे छोड़कर मैं
दरवाजा खोलने कैसे आता !
यही इस जिंदगी का सार है !

Comments

Popular posts from this blog

चिड़िया की कहानी

बहुत अच्छे विचार जरुर पढ़े

List of Some Major Movements related to Independence of India